head google-site-verification: google42e6ddb4e80570f4.html राष्ट्रीय मतदाता दिवस क्यों मनाया जाता ? ~ successnews.in

राष्ट्रीय मतदाता दिवस क्यों मनाया जाता ?

25 जनवरी को देश भर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 मनाया जा रहा है। इस दिन को पहली बार 25 जनवरी 2011 को भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के रूप में मनाया गया था। भारत का चुनाव आयोग, या ECI, 25 जनवरी 1950 को स्थापित किया गया था।

ईसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि भारत का चुनाव आयोग अपने अस्तित्व के 70 साल पूरे करता है।


इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस के 10 वर्ष हैं।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस, या एनवीडी, देश भर में 10 लाख स्थानों पर मनाया जाता है, जिसमें मतदान केंद्र क्षेत्र, उप प्रभाग, प्रभाग और जिले शामिल हैं।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस क्यों मनाया जाता है?

ईसीआई के अनुसार, राष्ट्रीय मतदाता दिवस नामांकन को प्रोत्साहित करने, सुविधाजनक बनाने और अधिकतम करने के लिए मनाया जाता है, खासकर नए या पहले मतदाता मतदाताओं के लिए। इस दिन, मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में सूचित भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए जागरूक किया जा रहा है। नए मतदाताओं या पहली बार मतदाताओं को उनके मतदाता फोटो पहचान पत्र को राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में सौंप दिया जाता है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020: थीम

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 का विषय 'मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता' है। ईसीआई ने कहा कि विषय का चयन साल भर की गतिविधियों के लिए किया जाता है जो मतदाताओं को शिक्षित करने और चुनावी प्रक्रिया में नागरिकों के विश्वास के नवीनीकरण पर केंद्रित है।

10 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मुख्य अतिथि

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली कैंट के मानेकशॉ सेंटर में शनिवार, 25 जनवरी को भारत के चुनाव आयोग द्वारा आयोजित किए जा रहे 10 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे
Previous
Next Post »

गणतंत्र दिवस 2020 को रंगीन बनाने के कुछ टिप्स

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर आओ, हम में से कई लोग टेलीविजन स्क्रीन पर दिन के आरंभ में एक विस्तृत मार्च पास्ट देखने के लिए आएंगे, इसके बाद ...